स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए दिया गया प्रशिक्षण

खबर वर्ल्ड न्यूज-संतोष पाठक-मुंगेली। जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए आज सेक्टर और पुलिस अधिकारियों को जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने कहा कि सभी सेक्टर और पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। प्रशिक्षण में मतदान की प्रक्रियाओं को सभी अधिकारी बारीकी से समझें और मतदान दिवस को निर्वाचन आयोग के नियम का पालन करते हुए मतदान कराना सुनिश्चित करेंगे। लोकसभा निर्वाचन के तहत 07 मई को सभी मतदान केन्द्रों में मतदान समय पर प्रारंभ हो जाए। उन्होंने कानून व्यवस्था के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मेनका प्रधान ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी रूट चार्ट के अनुसार अपने-अपने सेक्टर में आने वाली मतदान केंद्रों का दौरा करें और जो भी कमी हो उससे अवगत कराते हुए दुरुस्त कराएं। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के दिन मतदाता 12 प्रकार के पहचान पत्र का मतदान के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसके बारे में मतदाताओं को जानकारी अवश्य दें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस को प्रत्येक मतदान केन्द्रों से दो-दो घंटे में रिपोर्ट देना सुनिश्चित करेंगे। एसडीएम मुंगेली पार्वती पटेल ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान कराना महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। सभी सेक्टर अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए मतदान नियमानुसार कराएंगे। साथ ही मतदान केंद्रों में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी प्रयास करेंगे।
जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर मोहन उपाध्याय ने बताया कि सभी सेक्टर अधिकारियों को समय पर माॅक पोलिंग सुनिश्चित कराना है। माॅक पोलिंग के दौरान मशीन आवश्यकता अनुसार बदलेंगे। पीठासीन अधिकारी सीआरसी अवश्य करें, अंतिम मतदाता के मतदान करने के बाद क्लोज बटन दबाना, वीवीपेट से पावर बैकअप निकालना, इसका ध्यान रखेंगे। प्रशिक्षण में बीयू, सीयू, वीवीपेट का संचालन कैसे करें, उसके बारे में जानकारी दी गई। कर्तव्य निर्वाचन प्रमाण पत्र से मतदान के बारे में बताया गया। साथ ही सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का रूट चार्ट प्रदान किया गया। इस अवसर पर सेक्टर एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।