खबर वर्ल्ड न्यूज-शिव तिवारी-कोंड़ागांव। जिले के फरसगांव स्कूल सफाई कर्मचारीयों द्वारा एक सूत्रिया मांग पूर्णकालिक कलेक्टर दर करते हुए नियमितिकरण कर भृत्य के पद में समायोजित करने के सम्बन्ध में केशकाल विधायक नीलकंठ टेकाम एवं भोजराज नाग कांकेर लोकसभा सांसद को ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान स्कूल सफाई कर्मचारीयों के पदाधिकारी जिला अध्यक्ष विष्णु दास कुलदीप, सचिव गणेश नाग, संरक्षण धनीराम टांडिया, उपाध्यक्ष गणेश बघेल, केशकाल ब्लाक अध्यक्ष मयाराम नेताम, फरसगांव ब्लॉक घनश्याम निषाद, सचिव भागेन्द्र बैध, बडेराजपुर ब्लाक से फूलसिंह नेताम, माकडी ब्लाक से मानकू कोर्राम, कोण्डागांव ब्लाक से रामपथ कोर्राम मौजूद थे।

ज्ञापन में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ राज्य में विगात 12-13 वर्षों से स्कूल सफाई कर्मचारी शालाओं में साफ सफाई वातावरण का निर्माण करने का करते आ रहे हैं तथा जन घोषणा पत्र जारी किया जिसमें स्कूल सफाई कर्मचारीयों की एक सूत्रिया मांग अंशकालीन से पूर्णकालीन करने व शामिल किया गया था, लेकिन आज पर्यन्त तक हमारी मांगों के सम्बन्ध में गम्भीरता पूर्वक कोई ठोस विचार नहीं किया गया है। जिसमें की श्रम मंत्रालय द्वारा प्रति व्यक्ति दिवस मजदूरी दर 243 रूपये निर्धारित की गई है, फिर भी वर्तमान में हम लोगों प्रति दिवस 112 ही दिए जा रहा है, जो कि श्रम मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रति दिवस मजदूरी दर का उल्लघंन है। हम परिवार को पालन पोषण करने में एवं बाल बच्चों को पढ़ाने में कठिनाइयां का सामना करना पड़ रहा है।

बस्तर संभाग में संविधान के अनुच्छेद 243-244 में उल्लेखित पेसा अधिनियम जिसमें त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्था तहत अनुसूचित और जनजातियां क्षेत्र के ग्राम पंचायतों के अनुमोदन के आधार पर ग्रामीण भारत में स्थानीय स्वशासन को बढ़ावा देने के लिए संविधान में संशोधन की मंजूरी दी गई थी। पेसा कानून के प्रावधानों के बावजूद स्कूल सफाई कर्मचारी के जायज हितों के सम्बन्ध में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। बस्तर संभाग के प्रत्येक ग्राम पंचायत से ग्राम सभा प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें दर्शाया गया है कि स्कूल सफाई कर्मचारी को पूर्णकालीन करते हुए कलेक्टर दर दिया जाए।