सनातन धर्म में पूजा करते समय कई चीजों का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। इनका इस्तेमाल कर व्यक्ति सभी परेशानियों को दूर कर सकता है। ऐसी ही एक चीज का नाम लौंग है। लौंग के बारे में कहा जाता है कि माता लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा में इसका इस्तेमाल करने से उनका आशीर्वाद आपको प्राप्त हो जाता है। आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी ने विस्तार से बताया कि लौंग का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है।

मां लक्ष्मी की आरती में करें लौंग का उपयोग
मां लक्ष्मी की आरती करते समय इस बात का ध्यान रखें कि लौंग जरूर डालें। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। लौंग का इस्तेमाल करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपको प्राप्त हो जाता है।

भगवान गणेश की पूजा में करें लौंग के उपाय
भगवान गणेश की आरती करते समय इस बात का ध्यान रखें कि लौंगा इस्तेमाल जरूर करें। यह आपके घर में सकारात्मक माहौल बनाती है। भगवान गणेश का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है, जिससे यह आपके सारे विघ्न दूर हो जाते हैं। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहते हैं।

मनचाहा नौकरी के लिए लौंग के उपाय
आपको मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पा रही है, तो लौंग को भगवान गणेश को चढ़ाएं। उसके बाद उस लौंग को लेकर अपने पर्स में रख लें। ऐसा करने से आपकी नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

डिसक्लेमर-'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'