अब रक्तदान नही अंगदान महान है डॉ. संदीप दवे
खबर वर्ल्ड , महासमुंद। महासमुंद के जैन नर्सिंग होम में निशुल्क डायलिसिस सेवा का उदघाटन करते हुए प्रख्यात लेप्रोस्कोपिक सर्जन एवं रामकृश्ण केयर हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. संदीप दवे ने कहा कि एक समय था। जब रक्तदान के लिए मषक्कत करनी पडती थी , परंतु अब क्षेत्र में जागरूकता आ गई है। और लोग रक्तदान स्व प्रेरणा से करने लगे है। वर्तमान समय में हमे अंगदान के लिए वैसा ही जागरूकता अभियान चलाना पडेगा। जैसे वर्शो पहले रक्तदान के लिए चलाया गया था । आज सैकडो लोगो ने बैन डेड स्थिति में होते है। परंतुु उनके अंगदान की कोई पहल परिवार द्वारा नही कि जाती जिसके कारण अनेक लोग जिनको अंगदान कर मौैत के मुॅह से निकाला जा सकता है। परंतु जागरूकता के आभाव में वो मौत के मुॅह में समा जाते है। इस कार्यक्रम में इस जागरूकता अभियान का प्रचार प्रसार भी मेरा एक कर्तव्य है।
डॉ. संदीप दवे ने आगे कहा कि जैन नर्सिंग होम में नई सुविधा के रूप में डायलिसिस सेवा के प्रारंभ पर संचालक डॉ.स्मित चोपडा केा बधाई दी। आज गुर्दा की बीमारी ने समाज में भयंकर रूप धारण कर लिया है। पहले जहॉ महानगरो में ही डायलिसिस की सुविधा थी । वही अब जिला स्तर से भी आगे इन सेवाओ का विस्तार हुआ है। इसकी और विस्तार की जरूरत है, क्योकि गुर्दे की बीमारी बढती जा रही है। जिसे सरकारी सेवाओ के भरोसे संभालना असंभव सा है।
डॉ. विमल चोपडा ने अपने संबोधन में कहा कि जैन नर्सिंग होम महासमुंद क्षेत्र में विगत 34 वर्शो से अपनी सेवा दे रहा है। एवं सस्थान को क्षेत्र के लोगो का सहयोग एवं स्नेेह लगातार मिल रहा है। 34 वर्श पूर्व गांधी चौक में छोटे से क्लिनिक के रूप में स्थापित यह संस्थान अपनी लंबी यात्रा को पूर्ण बरोंडा चौक में पिछले 20 वर्शो से संचालित है। कोविड काल के दौरान डॉ. स्मित चोपडा एवं उनकी टीम ने सेवा के नया आयाम स्थापित किए। कोविड काल के दौरान सस्ती एवं विष्वसनीय सेवा के रूप अपनी पहचान बनाने वाले जैन नर्सिंग होम ने ज्यादा सेवा को महत्व दिया। नई पीढी के चिकित्सक के रूप में इस अस्पताल का कार्यभार संभालने वाले डॉ. स्मित चोपाडा क्ष्एम. डी. मेडिसिनद्व, एवं डॉ. साक्षी चोपडा क्ष्एम. एस. अब्स एवं गायनीद्व ने इस अस्पताल में अनेक परिर्वतनो के साथ इस संस्थान में जन सुविधाओ का विस्तार किया । आज यहॉ इन दोनो के प्रयास से सर्व सुविधा युक्त आई.सी.यू. है । जहॉ हृदय रोग के मरीजो का संपूर्ण इलाज होता है। वही आधुनिक आपरेषन थियेटर में सिजेरियन व अन्य आपरेषनो की सुविधा है।
कार्यक्रम का आभार प्रदर्षन करते हुए मोहन चोपडा ने कहा कि डा.ॅ संदीप दवे चिकित्सा के क्षेत्र के ख्यातिनाम व्यक्ति है। उन्होने यहॉ आकर हमारा गौरव बढाया इसके लिए हम उनका आभारी है। वही षहर के चिकित्सको एवं नागरिको ने अपनी उपस्थिति देकर हमारे कार्यक्रम की षोभा बढाई उनका भी आभार एवं धन्यवाद।
कार्यक्रम के अन्त में डॉ.स्मित चोपडा एवं डॉ. साक्षी चोपडा ने मोमेंटो भेटकर डॉ. संदीप दवे का सम्मान किया । कार्यक्रम के प्रारंभ डॉ. संदीप दवे का स्वागत मंच पर संपत चोपडा, मोहन चोपडा, डॉ. विमल चोपडा डॉ. मेमन , डॉ. ज्योति चोपडा , डॉ. स्मित चोपडा एवं डॉ. साक्षी चोपडा ने किया।
कार्यक्रम में डॉ. एम.एस. गुरूदत्ता , डॉ. राकेष परदल , डॉ. घनष्याम चन्द्राकर , डॉ. लेखराम चन्द्राकर , डॉ. हरखा कालीकोटी , डॉ. नागेष्वर राव , डॉ. हरजोत गुरूदत्ता, डॉ. लक्ष्मीकांत तिवारी सहित अनेक ग्रामीण चिकित्सक व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।