कहा- भाजपा जनता विरोधी और कांग्रेस जनता का हितैषी है

खबर वर्ल्ड न्यूज-शिव तिवारी-बिलासपुर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए अब छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार तेज हो गया है, सभी वरिष्ठ नेता बिलासपुर पहुंचकर जोर शोर से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी बिलासपुर पहुंचे।

राहुल गांधी ने अपने भाषण के जरिये दलितों पिछड़ों आदिवासियों को आरक्षण के मुद्दे पर साधने की कोशिश करते हुए जनता से कांग्रेस के लिए जनसमर्थन मांगा और लोगों से बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में मतदान के लिए आव्हान किया।

सकरी स्थित सिंचाई कॉलोनी के ग्राउंड में आमसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह मामूली चुनाव नहीं है, यह विचारधारा की लड़ाई है जो इंडिया गठबंधन और बीजेपी के बीच है, उन्होंने कहा कि यह चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है, बीजेपी और आरएसएस के लोग इसे खत्म करना चाहते हैं। कांग्रेस संविधान बचा रही है और इसमें आप सभी का सहयोग चाहिए।

उन्होंने कहा कि भाजपा के राज में केवल 20 से 25 अरबपतियों को ही फायदा पहुंचा है। जबकि बीजेपी आदिवासियों की जमीन जंगल को ही गायब करना चाहती है, क्योंकि बीजेपी आदिवासियों को वनवासी मानती है। राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो वह ठेकेदारी प्रथा को खत्म करेंगे पब्लिक सेक्टर में प्राइवेट व्यवस्था को खत्म कर आरक्षण व्यवस्था को यथावत रखेंगे।

वहीं राहुल ने युवा किसान और महिलाओं के संबंध में कहा कि अब वह देश के हर गरीब महिलाओं को लखपति बनाने जा रहे हैं इसके लिए वह हर साल महालक्ष्मी योजना के माध्यम से ₹100000 सालाना हर महिला परिवार को प्रदान करेंगे। इसके अलावा अप्रेंटिस करने वाले ग्रेजुएट युवाओं को 1 साल के लिए नौकरी और ₹100000 सालाना दिया जाएगा।

इसके अलावा किसानों के लिए भी राहुल गांधी ने ऐलान किया कि किसानों का कर्ज माफ और हर किसान को उनके अनाज का एमएसपी से खरीदी किया जाएगा, मनरेगा के मजदूरों को ₹400 देने के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आमदनी को भी दोगुना करने की बात कही है। इस पूरे भाषण के दौरान राहुल गांधी ने केवल दलितों पिछड़ों आदिवासियों और आरक्षण को ही प्रमुखता पर रखा और जनता से देश में कांग्रेस को समर्थन करने की अपील की।