खबर वर्ल्ड न्यूज-रायपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी आ रही है। बीते एक वर्ष में ही सोना 10700 रुपये महंगा हो गया है। वहीं चांदी की कीमतों में भी 9300 रुपये की उछाल आई है। शुक्रवार 8 मार्च को रायपुर सराफा बाजार में सोना 67200 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) रहा। रायपुर सराफा बाजार में सोना अपने उच्चतम स्तर पर है।

सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में इस प्रकार से उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार को देखते हुए कीमतों में अब तेजी का ही रुख बना हुआ है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि अमेरिका की आर्थिक स्थिति अभी मजबूत हो रही है। साथ ही महंगाई भी कम होकर नियंत्रण में है। इसके चलते अमेरिकी फेडरल बैंक द्वारा आने वाले तीन महीनों में ब्याज दर के घटने की उम्मीद है। इसके चलते ही कीमतों में लगातार वृद्ध हो रही है।

अक्षय तृतीया को लेकर बनने लगी रणनीति
अभी शादी सीजन चल रहा है तथा कुछ दिनों में होलाष्टक शुरू हो जाएगा और उसके बाद अप्रैल महीने तथा मई में अक्षय तृतीया के अवसर पर ही शादियों के मुहूर्त ज्यादा है। सराफा संस्थानों में अक्षय तृतीया को देखते हुए गहनों की नई रेंज आइ है। इसमें पारंपरिक गहनों के कलेक्शन के साथ ही नए फैशनेबल गहने भी है।

सराफा संस्थानों और ज्वेलरी कंपनियों द्वारा अक्षय तृतीया को लेकर आफरों की रणनीति बनाइ जा रही है। अक्षय तृतीया में आभूषणों की खरीदारी का बड़ा महत्व होता है। कारोबारियों को भी उम्मीद है कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अक्षय तृतीया पर जबरदस्त कारोबार की उम्मीद है।

छह वर्षों में दोगुने से ज्यादा
पांच वर्षों में सोने की कीमतें दोगुने से ज्यादा हो गई है। वर्ष 2018 में जनवरी महीने में सोना 33 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंचा था। उसके बाद वर्ष 2024 में मार्च महीने में 67 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है।

8 मार्च 2023
सोना प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड)56500 रुपये और चांदी प्रति किलो 65300 रुपये
8 मार्च 2024
सोना प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) 67200 रुपये और चांदी प्रति किलो 74600 रुपये