नई दिल्ली। हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन की एक साथ पूर्ति की जा सकती है। पालक, मेथी, बथुआ, सरसों का साग, शिमला मिर्च, हरी मिर्च जैसे कई ऑप्शन्स हैं, जिनकी मदद से आप हेल्दी बने रह सकते हैं। ऐसी ही एक और सब्जी है लौकी। लौकी का नाम सुनते ही बच्चे ही नहीं, बड़े भी नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन इसकी सब्जी हो या जूस, कई तरह की फायदों से भरपूर होते हैं। आज के लेख में हम इन्हीं खूबियों के बारे में जानने वाले हैं। वजन कम करने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक में कारगर है लौकी।

लौकी खाने के फायदे

* अगर आप वजन कम करने का कोई आसान तरीका ढूंढ़ रहे हैं, तो कुछ हफ्तों तक लगातार लौकी का जूस पीना शुरू कर दें। आयरन, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर लौकी तेजी से वेट लॉस करती है।

* शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखकर आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम कर सकते हैं। बिना दवाइयों के इन्हें नियंत्रित करने के लिए लौकी का जूस पीना फायदेमंद रहेगा।

* नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ दिनों तक लौकी का जूस पीकर देखें। इससे नींद की क्वॉलिटी बेहतर होती है।

* कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, लेकिन कलरिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो लौकी का जूस खानपान में शामिल करके देखें। इससे सफेद बालों की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही और कई दूसरी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

* लौकी आसानी से डाइजेस्ट होने वाली सब्जी है। फाइबर से भरपूर लौकी खाने से एसिडिटी की प्रॉब्लम भी नहीं होती।

* लौकी खाने से या इसका जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।

* इसके अलावा लौकी तनाव से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।