::cck::34655::/cck::
::introtext::
किसानों के कृषि विभाग का व्यापारियों को खुला अभय दान
K.W.N.S.-अजय शर्मा-जांजगीर चांपा। खेती किसानी के लिए किसानों को खाद देने के लिए व्यापारी किसानों के आधार कार्ड का खुलकर दुरुपयोग कर रहे हैं। व्यापारियों द्वारा किसानों का आधार कार्ड लेकर अनाप-शनाप हाथ परमिट काटा जा रहा है। इसके आड़ में व्यापारी जमकर कालाबाजारी कर रहे हैं। छोटे किसान इसमें इस्तेमाल हो रहे हैं इनके आड़ में व्यापारी चांदी काट रहे हैं।
 अनाप-शनाप रेट में खाद बेच रहे हैं और बिल के नीचे में जबरदस्ती दवाई का बिल दे रहे हैं। जबकि किसानों दवाई नहीं ले रहे हैं। कालाबाजारी के इस खेल में व्यापारियों को कृषि विभाग का अभय दान मिला हुआ है। जिसकी नाक के नीचे सारा गोरखधंधा हो रहा है और विभाग मूकदर्शक बनकर बैठा हुआ है।
 मिली जानकारी के अनुसार छोटे किसानों की कम मात्रा में खाद व कीटनाशक की आवश्यकता होती है। व्यापारी इनके आधार कार्ड को लेकर अनाप-शनाप खाद परमिट काटते हैं। इनके आधार कार्ड का दुरुपयोग करते हैं। भोले-भाले किसान खाद व कीटनाशक की सीमित जरूरतों को पूरा करने के लिए इनके गोरखधंधे में फंस जाते हैं।
 किसानों के नहीं बल्कि व्यापारियों के साथ नजर आ रहा कृषि विभाग इस पूरे खेल में एक और किसान खाद वह कीटनाशक के लिए बेवजह परेशान होते हैं तो दूसरी और कृषि विभाग किसान के बजाय व्यापारियों के साथ नजर आ रहा है। यह कहा जाए तो अति शक्ति नहीं होगी कि विभाग ने इस गोरखधंधे के लिए व्यापारियों को छूट दे रखी है। लाखों के वारे न्यारे करने वाले व्यापारियों एवं कृषि विभाग की इस जुगलबंदी के बीच जिले के शीर्ष कृषि दफ्तर में अटैच अधिकारी कर्मचारी की बड़ी भूमिका बताई जाती है। कृषि विभाग ने भी मानो सारा दारोमदार इन्हीं को दे दिया है बताया जा रहा है कि नहीं के माध्यम से सारा खेल खेला जा रहा है।
::/introtext::
::fulltext::::/fulltext:: ::cck::34655::/cck::