नई दिल्ली। कैल्शियम की कमी या फिर लिवर में प्रॉब्लम की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा स्मोकिंग, तंबाकू, कोल्ड ड्रिंक, सोडा, टी और कॉफी के ज्यादा सेवन की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है। इन चीजों में मौजूद केमिकल्स हमारी दांतों के इनामेल को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं और इनसे इनकी नेचुरल चमक को चुरा लेते हैं।

ऐसे में कोई भी टूथपेस्ट जिससे हम अपने दांतों को नेचुरली चमक दे सकें ऐसा कोई भी नहीं है। सबके अपने साईड इफेक्ट्स होते हैं, लेकिन इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप घर पर ही अपने दांतों को नेचुरली सफेद और चमकदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं दांतों के चमकाने के घरेलू उपाय-

नींबू, नमक और बेकिंग सोडा
एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर टूथ ब्रश की मदद से अपने सारे दांतों पर अच्छे से मसाज करें और कुछ देर के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ दें। पांच मिनट बाद ठंडे पानी से कुल्ला करें। बेकिंग सोडा और नींबू दांतों को साफ करने में मदद करते हैं और नमक इन्हें पोषण देने का काम करता है।

नारियल तेल मसाज
दांतों की नारियल तेल से मसाज करें और फिर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड दांतों में प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर उन्हें सफेद बनाए रखने में मदद करता है।

संतरे के छिलका भी है असरदार
संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में मिलाकर लेप बना लें। अब इससे ब्रश से पूरे दांतों की मसाज करें। डेली ऐसा करने से दांतों के प्लाक जल्दी से खत्म हो जाएंगे।

पोषण का ध्यान रखें
दांतों की अंदरूनी तंदुरुस्ती आपके पोषणयुक्त खानपान से ही मिलेगी और आपके दांतों को पोषण देने के लिए सबसे अधिक कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत होती है। इसलिए इसकी कमी अपने शरीर में कभी भी न होने दें ।

अंडे का छिलका
अंडे के छिलके को पीसकर चूरण बना लें और इससे भी दांतों की बेहतर सफाई की जा सकती है। इसके बाद आप किसी भी व्हाइट पेस्ट से ब्रश कर लें।

क्रंची फ्रूट्स और फूड्स खाएं
क्रंची फ्रूट्स और फूड्स चबाने से दांतों के प्लाक जल्दी से खत्म हो जाते हैं। साथ ही इन्हें न्यूट्रीशन भी मिलता है।

खुद को हाइड्रेट रखें और माउथ वॉश करें
खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें और माउथ वॉश का भी प्रयोग करें।