खबर वर्ल्ड न्यूज-आशीष कंठलै-बेमेतरा। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं सालसा बिलासपुर के निर्देशन में 26 नवंबर 2022 से 02 दिसम्बर 2022 तक संविधान सप्ताह उत्सव समापन के अवसर पर अध्यक्ष/जिला एवं सत्र न्यायाधीश जयदीप विजय निमोणकर के मार्गदर्शन में प्राधिकरण के पैरालीगल वालिंटियर्स कु. प्राची तिवारी, सुश्री सोनिया सिंह द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ढोलिया बेमेतरा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कर स्कूली छात्र-छात्राओं को संविधान में उल्लेखित मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्य एवं संविधान के प्रस्तावना के बारे में जानकारी देते हुए छात्र जीवन में उपयोगी विभिन्न कानून के संबंध में जानकारी दी गई।
स्कूली छात्र-छात्राओं को शिक्षा का अधिकार, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, चाईल्ड ट्रैफिकिंग, नालसा हेल्पलाई 15100, चाईल्ड हेल्पलाईन 1098, साईबर क्राईम , पर्यावरण सुरक्षा-जीवन रक्षा, बाल श्रम, बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओ, कार्य स्थल पर महिलाओं का उत्पीड़न, बाल श्रम एवं नशा मुक्ति व महिला एवं बच्चों के तस्करी के संबंध जानकारी प्रदान की गई। साथ ही स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा रैली निकाली गई। रैली में शामिल बच्चों ने हाथों में जागरूकता प्रेरित स्लोगन तख्ती लेकर भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया।
01 दिसम्बर विश्व एड्स दिवस के अवसर पर बेमेतरा के एक निजी अस्पताल में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर एचआईवी एड्स के रोकथाम एवं नियंत्रण अधिनियम के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए लोगों को बताया गया कि उक्त अधिनियम संक्रमित तथा प्रभावित आबादी के मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिये एक कानूनी और सक्षम ढांचा प्रदान करता है। इस अधिनियम का उद्देश्य एचआईव्ही पीड़ित और प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है तथा रोजगार और स्वास्थ्य सेवा के प्राप्ति के लिये पूर्व शर्त के रूप में एचआईव्ही परीक्षण को निषेध किया गया है। एचआईव्ही संक्रमित लोगों के खिलाफ नफरत फैलाते व भेदभाव करते पाये गये लोगों के लिये दंड का भी प्रावधान है के संबंध में जानकारी दी की गई।