::cck::17923::/cck::
::introtext::
लोगों को हो रही है 3 महीने से आने जाने में परेशानी
K.W.N.S.- Ashish Kanthale-बेमेतरा। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी मार्गों पर यात्री बस शुरू कराने के लिए 26 तारीख से निर्देश जारी किया गया था उसके बाद भी जिले में एक भी यात्री बस नहीं चली जिससे लोग विगत 96 दिन से आने जाने में परेशानी का सामना कर रहे हैं खासकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जिला मुख्यालय तक आने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते विगत 20 मार्च से प्रदेश सहित जिले के सभी यात्री बस का परिचालन में राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से लेकर अभी तक जिले में एक भी यात्री बस प्रारंभ नहीं हो पाया है जबकि राज्य सरकार द्वारा लोगों को सुविधा देने के लिए 25 जून को एक आदेश के माध्यम से 26 जून से यात्री बसों को प्रारंभ करने का निर्देश जारी किया गया था किंतु यात्री बस के मालिको ने अपनी विभिन्न समस्याओं को मुद्दे नजर रखते हुए बस चलाने में असमर्थ था जाहिर कर दिया है इस संबंध में बस यात्री बस मालिकों की बैठक भी हुई जिसमें उन्होंने अपनी सारी समस्याओं का विस्तार से जानकारी दिया गया है।
बस मालिकों की बैठक में बस संचालन में आने वाले परेशानी पर किया चर्चा
बस संचालक आनंद साहू एवं रामगोपाल साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ एवम बस कंफेडरेशन ऑफ छत्तीसगढ़ की प्रदेश स्तरीय बैठक रायपुर के सभापति  प्रमोद दुबे के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुई। जिसमें कोरोना वाइरस 2019 के चलते बस संचालकों को आ रही कठिनाइयो एवम समस्याओं पर चर्चा की गई। बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई जिसमें प्रमुख रूप से 6 माह तक कर से छूट , डीजल के मूल्य में भारी वृद्धि के कारण बस किराया बढ़ाये जाने बाबत,बसों के निष्प्रयोग यानी आई फॉर्म एम फॉर्म के नियम को खत्म करने, स्लीपर बस का कर एक सीट का एक ही लेने बाबत जो अभी दुगुनी है, आरटीओ को बस से संबंधी कार्यों के लिए पूर्व की भांति शक्तियों का प्रत्यायोजन, बीमा की वैधता बढ़ाने, सहित भिन्न भिन्न मांगों पर चर्चा की गई। बैठक में महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष ने विस्तारपूर्वक माँगों को रखा जिस पर प्रमोद दुबे ने शासन से उचित सहायता एवम रियायत दिलाने का भरोसा दिलाया है। 
ग्रामीणों क्षेत्र के लोगों को हो रही है भारी परेशानी
यात्री बस के नहीं चलने से सबसे ज्यादा परेशानी खासकर ग्रामीण क्षेत्र के रहने वालों को हो रही है इसमें भी उन लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जिनके पास वाहन की सुविधा नहीं है जबकि ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश लोगों को किसी न किसी कारण से शहरी क्षेत्र में खरीदारी करने अथवा कलेक्टर एसपी से भी अपनी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय में आने में विशेष रुप से परेशानी हो रही है वही वर्तमान में अभी शादी का सीजन का अंतिम चरण चल रहा है जिसके लिए भी लोग अपने घरों में शादी के लिए सामान खरीदने के लिए जिला मुख्यालय में आना पड़ रहा है किंतु यात्री बस नहीं चलने के कारण उन्हें भारी परेशानी हो रही है वही मृतक कार्यक्रम अथवा शादी एवं अन्य  आवश्यक कार्यक्रम के लिए भी अपने रिश्तेदारों के घर  चाहते हुए भी यात्री वाहन के नहीं चलने से नहीं पहुंच पा रहे हैं गरीब एवं मध्यम वर्गीय के लिए यात्री बस आने जाने का बहुत बड़ा साधन है किंतु यात्री बस के नहीं चलने से लोग करीब तीन माह से अपने परिवार वालों से रुबरू नहीं हो पाया है ।
 
::/introtext::
::fulltext::::/fulltext:: ::cck::17923::/cck::