विषय को अच्छे से समझकर पढ़ने की दी समझाइश

खबर वर्ल्ड न्यूज-संतोष पाठक-मुंगेली। कलेक्टर राहुल देव कल पथरिया विकासखंड के ग्राम लौदा में संचालित शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल में शिक्षक के रूप में नजर आए। उन्होंने कक्षा 07वीं के बच्चों की क्लास लेकर अंग्रेजी विषय पढ़ाया और अंग्रेजी के कई शब्दों के मीनिंग भी पूछे। इस दौरान उन्होंने बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जो भी विषय की पढ़ाई करते हैं, उसे अच्छे से समझकर पढ़ना चाहिए। किसी विषय को समझकर पढ़ने से हमारी सोचने और समझने की क्षमता में वृद्धि होती है। साथ ही किसी भी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।  
         कलेक्टर ने बच्चों को खेलकूद के साथ-साथ पढ़ाई कर आगे बढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खेलकूद से जहां हमारा शरीर और मन स्वस्थ होता है, वहीं हम बेहतर पढ़ाई कर अपने मां-बाप के सपनों को साकार कर सकते हैं और अपने परिवार और समाज, क्षेत्र, जिला, राज्य और देश का नाम रोशन कर सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि पढ़ाई को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाएं और खूब मन लगाकर पढ़ें। उन्होंने कक्षा 07वीं के बच्चों को पुष्पगुच्छ प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन भी किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप जिले के स्कूलों में सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। शिक्षक बच्चों की पढ़ाई में विशेष ध्यान दे, जिससे सभी स्कूली बच्चें अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें। कलेक्टर ने स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों की संख्या और स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर ने की स्कूल में बीएलओ के कार्यों की भी समीक्षा
           कलेक्टर ने ग्राम लौदा में संचालित पूर्व माध्यमिक स्कूल में बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) के कार्यों की भी समीक्षा की और ग्राम के नवीन मतदाताओं को जागरूक कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ पंचायत सचिव और जनप्रतिनिधि के साथ घर-घर जाकर 18 साल व उससे ऊपर के नवीन मतदान का नाम मतदाता सूची में जोड़े तथा ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या गांव से स्थाई रूप से पलायन कर चुके हैं, उनका नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, एसडीएम पथरिया श्रीमती प्रिया गोयल, एसडीएम मुंगेली सुश्री आकांक्षा शिक्षा खलखो सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।