बेंगलुरु। एक बड़े घटनाक्रम में देशभर के 26 राजनीतिक दलों ने मंगलवार को बेंगलुरु में बैठक कर 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्‍त देने के लिए इंडिया यानी 'इंडियन नेशनल डिवलपमेंटल इन्‍क्लूसिव अलायंस '(भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) के बैनर तले एक साथ आने का फैसला किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विचार-विमर्श के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की।
भूपेश बघेल ने ट्वीट कर दी बधाई सम्मेलन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल, शिवसेना-यूबीटी प्रमुख व महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने भाजपा-एनडीए नेतृत्व को हराने और देश को बचाने का संकल्प लिया। खड़गे ने बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, "लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक है। यह बैठक देश के हित में बुलाई गई थी।"
"हम एक साथ आए हैं, विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की है और एक स्वर से एक संकल्प लिया है।" उन्होंने कहा, “हमारे गठबंधन को भारत कहा जाएगा। पहले हम यूपीए के अंदर काम करते थे। अब, नया नाम भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (भारत) है। राज्य में बैठक की मेजबानी एक बड़ी उपलब्धि है।” उन्‍होंने बताया कि 11 सदस्यीय समन्वय समिति होगी, जिसका गठन जल्‍द ही किया जाएगा और नाम तय किया जाएगा। अभियान प्रबंधन के लिए एक सचिवालय होगा और इसा कार्यालय नई दिल्ली में होगा।
खड़गे ने घोषणा की कि अगली बैठक मुंबई में होगी। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "बैठक में देश में आज की स्थिति पर चर्चा हुई। भाजपा ने भारत में लोकतंत्र, संविधान को नष्ट कर दिया है। इसने विपक्षी नेताओं के खिलाफ सीबीआई, ईडी और विजिलेंस जैसी स्वायत्त निकायों का इस्तेमाल किया है।" उन्होंने कहा, ''हम इसके खिलाफ एक साथ आए हैं और चर्चा की है कि देश और देश के लोगों को फर्जी राष्‍ट्रवादियों से कैसे बचाया जाए।'' खड़गे ने यह भी कहा कि पिछली बैठक पटना में हुई थी, जहां 16 पार्टियां थीं और अब 26 पार्टियां यहां हैं। उन्होंने कहा, "सबकुछ देखने के बाद, पीएम मोदी 30 दलों के साथ एनडीए की बैठक बुला रहे हैं। मुझे नहीं पता कि वे चुनाव आयोग के साथ पंजीकृत राजनीतिक दल हैं या नहीं। पहले उन्होंने कभी अपने गठबंधन सहयोगियों की परवाह नहीं की। अब पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा हर राज्य के दौरे पर जा रहे हैं । इसका मतलब है कि अब वे विपक्षी दलों की एकता से डरते हैं। पहले उन्हें कोई चिंता नहीं थी।" खड़गे ने कहा, "यहां एकत्र हुए सहयोगी लोकतंत्र को बचाना चाहते हैं और बेरोजगारी के खिलाफ लड़ना चाहते हैं। अब हमारा उद्देश्य सभी राज्यों में एक-एक करके महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाना और भाजपा सरकार की विफलताओं को उजागर करना होगा।"