भारत सबसे ज्यादा बार टी20 में किसी टीम को क्लीन स्वीप करने वाली टीम है

नई दिल्ली। भारत ने 17 जनवरी को बेंगलुरु के चीन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान Ind vs Afg के खिलाफ कड़ी जीत हासिल की और सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करते ही इतिहास रचा।

मैच 20 ओवर में 212 के स्कोर पर टाई हो गया, जिससे मैच दो सुपर ओवर में चला गया। भारत को सुपर ओवर में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह Rinku Singh ने जीत की कगार पहुंचाया और गेंदबाजी में रवि बिश्रोई हीरो बना। अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में इस जीत के साथ भारत सबसे ज्यादा बार टी20 में किसी टीम को क्लीन स्वीप करने वाली टीम है।

 9वी टी20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप

भारत ने इस सीरीज में जीत के साथ 9वीं वाइटवॉश टी20 सीरीज अपने नाम की। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। इससे पहले भारत पाकिस्तान के साथ 8-8 की बराबरी पर था, लेकिन बुधवार को भारत ने ये रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।  

मैच की बात करें को भारत ने तीसरे टी20 में अफगानिस्तान Ind vs Afg को दूसरे रोमांचक सुपर ओवर में मात दी। 212 रनों का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की पारी भी इसी स्कोर पर समाप्त हुई। दोनों ने पहले सुपर ओवर में भी 16 -16 रन बनाए।

 ऐसे में मेहमान टीम दूसरे सुपर ओवर में 12 रन नहीं बना सकी। रवि बिश्नोई के माध्यम से आवश्यक दो विकेट चटकाए। मैच में रोहित शर्मा Rohit Sharma ने अपने करियर की बेहतरीन टी20 पारी खेली। उन्होंने 69 गेंदों में नाबाद 121 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के शामिल थे। रोहित ने रिंकू के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 39 गेंदों में 69 रन जोड़े।