नई दिल्ली। आपके दिन की शुरुआत अगर अंकुरित या किसी अन्य किस्म के पौष्टिक खाने के साथ होती है तो उसमें भीगी हुई मूंगफली को भी शामिल कर लीजिए। कई लोग भीगे हुए बादाम और किशमिशन या अंजीर जैसी चीजें भी सुबह की शुरूआत में शामिल करते हैं। भीगी हुई मूंगफली भी ऐसी ही बहुत से पौष्टिक गुणों से भरपूर है। जिसे सही समय और सही मात्रा में खाकर आप कई फायदे हासिल कर सकते हैं।

डाइजेशन होगा बेहतर
मूंगफली एक फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसे खाने से डाइजेशन भी बेहतर होता है।

दिल के लिए भी लाभकारी
मूंगफली भिगा कर रखने से उसका छिलका भी अच्छी तरह से पानी सोख लेता है। ये छिलका ब्लड फ्लो सही रखने में मददगार होता है। इस छिलके की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बहुत अच्छा रहता है।

पीठ दर्द करे दूर
जिन्हें पीठ दर्द की शिकायत रहती है उन्हें भीगी हुई मूंगफली गुड़ के साथ खानी चाहिए। जिससे दिन भर बैठे रहने की वजह से पीठ में होने वाले दर्द में राहत मिलती है।

याददाश्त और आंखों के लिए
भीगी हुई मूंगफली से याद्दाश्त भी बेहतर होती है। इसके अलावा जिन लोगों की नजर कमजोर होती है या आंखों पर खूब स्ट्रेस पड़ता है उन्हें भी भीगी हुई मूंगफली अच्छी मात्रा में खानी चाहिए। इस मूंगफली से याद्दाश्त मजबूत होती है और नजर साफ।

खांसी में भी फायदेमंद
इन दिनों वायरल के बाद होने वाली खांसी बहुत ज्यादा दिनों तक परेशान करती है। इस खांसी से निजात पाने के लिए भीगी मूंगफली खाना चाहिए। इसस इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इंफेक्शन जल्दी ठीक होता है।

गैस या एसिडिटी होने पर
जिन्हें एसिडिटी और गैस की शिकायत हो भी भीगी मूंगफली खाकर राहत पा सकते हैं। ये मूंगफली मैंगनीज, कॉपर, पोटैशियम सहित आयरन, कैल्शियम और सेलेनियम से भी भरपूर होती है। खाली पेट इसे खाकर गैस से निजात मिल सकती है।