इंदौर। मध्य प्रदेश के सात जिलों में चिकन पॉक्स के 31 मामले मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को सात जिलों को अलर्ट भेजा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सात राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ सुदाम खाड़े ने कहा कि सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को चेचक की रोकथाम एवं उपचार के संबंध में एडवाजरी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग ने छतरपुर, छिंदवाड़ा, दतिया, नीमच, भोपाल, धार और खंडवा जिलों में एक महीने के भीतर चकत्ते के साथ बुखार के 31 मामले दर्ज किए गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक चिकनपॉक्स अत्यधिक संक्रामक बीमारी है और यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरों को संक्रमित कर सकती है। जानकारी के मुताबिक छिंदवाड़ा में -13, दतिया में-6, छतरपुर में-3, नीमच में 3, भोपाल में 3, धार में 3, खंड़वा में चिकन पॉक्स का 1 मरीज मिला है।
क्या है चिकन पॉक्स के लक्षण?
चिकन पॉक्स में मरीज के शरीर में चकत्तते से बन जाते हैं और वहां खुजली होनी शुरू हो जाती है। इसके बाद वो दाने बन जाते हैं और उसमें पानी भरने लगता है। जो भी व्यक्ति इस घाव के संपर्क में आता है उसे भी चिकन पॉक्स हो जाता है। इसलिए चिकन पॉक्स में सफाई का खास ख्याल रखा जाता है। मरीज के इस्तेमाल किए हुए हर सामान को अलग रखा जाता है वहीं सावधानी से कपड़े और रूमाल आदि साफ किया जाता है।