नई दिल्ली। गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी तैयारियों के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला। आदिवासी दाहोद जिले में एक सत्याग्रह रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने दो भारत बनाए हैं। एक अमीरों का और दूसरा गरीबों का। एक तरफ देश के संसाधन कुछ अमीर लोगों को दिए जा रहे हैं तो दूसरी ओर गरीब जनता संसाधनों के अभाव में जीने को मजबूर है।
इस साल के गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आदिवासी दाहोद जिले में एक "आदिवासी सत्याग्रह रैली" में अपनी पार्टी के अभियान की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि कांग्रेस राज्य में सत्ता में आएगी। कहा, "2014 में नरेंद्र मोदी जी भारत के प्रधान मंत्री बने। इससे पहले वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। जो काम उन्होंने गुजरात में शुरू किया, वह देश में कर रहे हैं। इसे गुजरात मॉडल कहा जा रहा है।
राहुल गांधी ने आगे कहा, "आज दो भारत बन रहे हैं, एक अमीरों का भारत, कुछ चुनिंदा लोग, अरबपति और नौकरशाह जिनके पास सत्ता और पैसा है। दूसरा भारत आम लोगों का है।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी दो भारत नहीं चाहती। उन्होंने कहा, "भाजपा मॉडल में, पानी, जंगल और जमीन जैसे लोगों के संसाधन जो आदिवासियों और अन्य गरीब लोगों के हैं, कुछ चुनिंदा लोगों  को दिए जा रहे हैं।
कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने आदिवासियों को उनके अधिकारों से वंचित किया है। कहा, "भाजपा सरकार आपको कुछ नहीं देगी, लेकिन आपसे सब कुछ छीन लेगी। आपको (आदिवासियों को) अपने अधिकार छीनने होंगे और तभी आपको वही मिलेगा जो आपका है। “आदिवासी लोग अपनी कड़ी मेहनत से गुजरात में सड़कों, पुलों, इमारतों और बुनियादी ढांचे का निर्माण करते हैं। लेकिन बदले में आपको क्या मिला? आपको कुछ नहीं मिला। न अच्छी शिक्षा और न ही स्वास्थ्य सेवा।
राहुल गांधी ने कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए भी पीएम मोदी की खिंचाई की। कहा कि "महामारी के दौरान प्रधान मंत्री ने आपको बर्तन और धूपदान (बालकनी से) पीटने और अपने मोबाइल की लाइट जलाने के लिए कहा था। उस वक्त जब गुजरात में तीन लाख लोग मारे गए थे। गंगा नदी लाशों से भर गई थी।" राहुल गांधी ने दावा किया कि देश में कोरोना वायरस से 50 से 60 लाख लोगों की मौत हुई हैं।