‘‘हमारा गौरव हमारी शान, शत-प्रतिशत करें मतदान’’ की थीम पर मछली पालन विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

मानव श्रृंखला और लोकगीत के माध्यम से मतदाताओं को किया गया जागरुक

खबर वर्ल्ड न्यूज-संतोष पाठक-मुंगेली। मुंगेली विकासखंड के ग्राम चलान में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘‘हमारा गौरव हमारी शान, शत-प्रतिशत करें मतदान’’ थीम पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मछली पालन विभाग के कर्मचारियों एवं मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों ने मतदाता जागरूकता के नारों से बनी तख्ती दिखाकर और गायन मंडली द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित गीत गाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देव ने कार्यक्रम स्थल में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए मेंहदी और रंगोली का अवलोकन किया और सराहना की। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए निर्भीक होकर बिना किसी प्रलोभन के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मजबूत और सशक्त लोकतंत्र निर्माण के लिए हमे वोट देना जरूरी है। उन्होंने मतदान के महत्व को बताते हुए कहा कि अच्छी सरकार बनाने के लिए सभी मतदाताओं को मतदान अवश्य करना चाहिए। मतदान करने से एक अच्छा जनप्रतिनिधि चुना जा सकता है, जिससे हमारे गांव का समुचित विकास हो सके। उन्होंने ऐसे मतदाता जिन्होंने पिछले विधानसभा में मतदान नहीं किया था, उन्हेे आगामी लोकसभा निर्वाचन में 07 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्र में गर्भवती व शिशुवती महिलाओं, दिव्यांगजनों और वरिष्ठ मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जायेगी, ताकि मतदान केंद्र में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, कोटवार और पंचायत सचिव घर-घर जाकर सभी मतदाताओं का हस्ताक्षर लेते हुए मतदान के लिए प्रेरित करें। इस दौरान ग्राम के 75 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता पंचराम बारमते ने बताया कि पिछले बार मतदान किया था, इस बार भी मतदान करेंगे। कलेक्टर ने उन्हें गुलाब का फूल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही पलायन किए मतदाताओं को विडियो काल के माध्यम से मतदान करने प्रेरित करने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सराहना की।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले में शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करना है। संविधान में हम सबको मतदान का अधिकार मिला है, उस मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। मतदान का मौका 05 साल में एक बार आता है, मतदान कर ऐसी सरकार बनाएं, जो हम सभी के विकास के बारे में सोचे। उन्होंने ‘‘शत प्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान’’ का नारा लगाकर मतदाताओं को प्रेरित किया।

डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में नवाचार किए जा रहे है। उन्होंने सभी मतदाताओं को 07 मई को लोकसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया। मछली पालन विभाग के सहायक संचालक आलोक श्रीवास्तव ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम के समापन में पंचायत सचिव, कोटवार तथा मितानिन को प्रशस्ति पत्र और पुष्प गुच्छ भेंटकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही नवीन मतदता किशन सप्रे, रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम अल्का दुबे एवं द्वितीय ज्योति सप्रे, मछुआ समिति कि सत्यपाल बंजारे एवं रामानुज निषाद, गीत गायन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मनोज कुमार सत्यम, मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम रानी यादव, निरुपमा को सम्मानित किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।