::cck::35855::/cck::
::introtext::
नई दिल्ली। भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में निवेश करना बेहतर विकल्प हो सकता है। एनपीएस में निवेश कर आप एक लाख रुपए से ज्यादा का पेंशन ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि एनपीएस में आखिर कितने रुपए निवेश करने पर आप हर माह एक लाख रुपए या उससे ज्यादा का पेंशन ले सकते हैं।
क्या है कैल्कुलेशन: अगर उम्र 30 साल है और 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए अभी से निवेश शुरू कर दीजिए। एनपीएस के पेंशन कैल्कुलेटर के मुताबिक रिटायरमेंट पर एक लाख रुपए के पेंशन के लिए 30 साल तक 10 हजार रुपए प्रति माह निवेश करने होंगे। इसकी अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी है। आपको यहां बता दें कि पिछले 15 वर्षों में टियर-1 एनपीएस अकाउंट ने औसत 10 फीसदी का रिटर्न दिया है। यही वजह है कि अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी रखी गई है। 
100 फीसदी एन्युटी:  वहीं, इस पेंशन रकम के लिए 100 फीसदी एन्युटी खरीदना होगा। एन्युटी पर अनुमानित रिटर्न 6 फीसदी होगा। दरअसल, कम से कम 40 फीसदी एन्युटी खरीदना अनिवार्य होता है। इसको बढ़ाने का विकल्प मौजूद है। कोई भी अकाउंट होल्डर एन्युटी में इजाफा कर सकता है। 
नॉमिनी को मिलेगी कितनी रकम: एनपीएस टियर-1 के अकाउंट होल्डर की गैरमौजूदगी में नॉमिनी को निवेश की 100 फीसदी रकम मिल जाएगी। अगर 30 साल तक 10 हजार रुपए के निवेश के हिसाब से देखें तो नॉमिनी को 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम मिल जाएगी। 
क्या होता है एनपीएस: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा पहलों में से एक है। यह सार्वजनिक, निजी और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक स्वैच्छिक निवेश योजना है। एक एनपीएस खाताधारक हर साल 2 लाख तक के निवेश पर आयकर छूट का दावा कर सकता है। खाताधारक को धारा 80सी के तहत 1.5 लाख तक और धारा 80 सीसीडी के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपए तक की आयकर छूट मिल जाती है। 
 
::/introtext::
::fulltext::::/fulltext:: ::cck::35855::/cck::